नई दिल्ली: आधुनिक युग में सामान्य ज्ञान का महत्व बढ़ गया है। विभिन्न प्रतियोगिताओं, सरकारी परीक्षाओं, और सामान्य जीवन में सामान्य ज्ञान का अच्छा ज्ञान होना महत्वपूर्ण है। विभिन्न विषयों में ज्ञान रखने से हमारी सोचने की क्षमता बढ़ती है और हम समाज में अधिक सकारात्मक योगदान कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्न और उत्तर

  1. गुरुत्वाकर्षण के नियम का आविष्कार किसने किया? उत्तर: सर आइजैक न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण के नियम का आविष्कार किया।
  2. विद्युत प्रकाश बल्ब का आविष्कार किसने किया? उत्तर: थॉमस अल्वा एडिसन ने विद्युत प्रकाश बल्ब का आविष्कार किया।
  3. संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति कौन थे? उत्तर: जॉर्ज वाशिंगटन थे, जिन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था।
  4. भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक कौन थे? उत्तर: डॉ. विक्रम साराभाई भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक थे और उन्हें “भारतीय अंतरिक्ष पिता” के रूप में जाना जाता है।
  5. आईएएस का फुल फॉर्म क्या है? उत्तर: आईएएस का पूरा नाम “भारतीय प्रशासनिक सेवा” है, जिसमें सरकारी प्रशासनिक पदों की भर्ती होती है।
  6. विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान किस देश का है? उत्तर: विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान भारत का है।
  7. शार्क का जीवन काल कितना होता है? उत्तर: शार्क का जीवन काल 20 से 30 वर्ष के बीच होता है।
  8. 1886 में किस देश ने संयुक्त राज्य अमेरिका को स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी उपहार में दी थी? उत्तर: फ्रांस ने 1886 में संयुक्त राज्य अमेरिका को स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी उपहार में दी थी।
  9. नरमे के एक पौधे में कितने टिंडे लगते है? उत्तर: नरमा कॉटन (Gossypium hirsutum) के दानों की संख्या पौधों की जैविकता, प्रकार, वातावरण, और विकास पर निर्भर करती है।
  10. विश्व पृथ्वी दिवस प्रत्येक वर्ष किस दिन मनाया जाता है? उत्तर: विश्व पृथ्वी दिवस प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को मनाया जाता है।
  11. स्वामी विवेकानंद का वास्तविक नाम क्या है? उत्तर: स्वामी विवेकानंद का वास्तविक नाम नरेंद्र नाथ दत्त था।
  12. गिद्दा किस राज्य का प्रसिद्ध लोक नृत्य है? उत्तर: गिद्दा पंजाब का प्रसिद्ध लोक नृत्य है, जिसमें धारोहरिक और सांस्कृतिक तत्व शामिल होते हैं।
  13. क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? उत्तर: भारत का सबसे बड़ा जिला कच्छ, गुजरात है।
  14. दिलवाड़ा मंदिर भारत के किस राज्य में स्थित है? उत्तर: दिलवाड़ा मंदिर राजस्थान, भारत में स्थित है, और यह एक प्रमुख पूजा स्थल है।
  15. किस शहर को “दक्षिण भारत का मैनचेस्टर” कहा जाता है? उत्तर: कोयंबटूर को “दक्षिण भारत का मैनचेस्टर” कहा जाता है, क्योंकि यह विभिन्न उद्योगों का केंद्र है।
  16. भारत में किस किले को स्वर्ण किला के नाम से भी जाना जाता है? उत्तर: भारत में जैसलमेर किला को स्वर्ण किला के नाम से भी जाना जाता है।
  17. कौन सा शहर “अरब सागर की रानी” के नाम से जाना जाता है? उत्तर: कोच्चि शहर को “अरब सागर की रानी” के नाम से जाना जाता है, क्योंकि यह अपने सुंदर समुंदर किनारों के लिए प्रसिद्ध है।
  18. अर्थशास्त्र पुस्तक किसने लिखी? उत्तर: अर्थशास्त्र पुस्तक चाणक्य द्वारा लिखी गई थी, जिन्हें भारतीय राजनीतिक और आर्थिक शास्त्र के पिता के रूप में माना जाता है।
  19. किस फल के बीज भी बिच्छू का जहर उतार देते हैं? उत्तर: इमली के बीज बिच्छू के जहर को दूर करते हैं।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *