अमेरिका के ताजा आर्थिक आंकड़े मंदी की ओर इशारा कर रहे हैं. निकट भविष्य में अमेरिका में मंदी धीरे-धीरे एक वास्तविकता बन सकती है। इससे अमेरिकी शेयरों में गिरावट का भी पता चलता है। अगस्त की शुरुआत से ही अमेरिका में मंदी की आशंका लगातार बढ़ने लगी है. हालांकि अमेरिकी शेयर बाजार रोजगार डेटा से जुड़ी पिछली गिरावट से उबरने में कामयाब रहा है, लेकिन बाजार में अभी भी प्रमुख मुद्दे हैं जो अर्थव्यवस्था के खिलाफ काम कर रहे हैं और अमेरिका में मंदी की संभावना है।

मंदी का ख़तरा बढ़ रहा है

आर्थिक आंकड़े प्रमुख शेयर बाजारों में गिरावट की ओर इशारा कर रहे हैं. S&P 500 जैसी प्रीमियम संपत्तियां भी गिर रही हैं। आईटी शेयरों में लंबे समय से कोई तेजी नहीं आई है. आर्थिक आंकड़ों के आधार पर मंदी का ख़तरा लगातार बढ़ रहा है और अमेरिकी व्यापारी ब्याज दरों में कटौती को लेकर काफ़ी उम्मीदें लगाए बैठे हैं. अमेरिका में पिछले शुक्रवार को रोजगार के आंकड़े जारी किये गये. इन आंकड़ों ने एक बार फिर शेयर बाजार को प्रभावित किया. अमेरिकी शेयर बाजार पहले रिकवरी चरण में था, लेकिन इस समय चीजें अनिश्चित दिख रही हैं। अगर अगले कुछ हफ्तों में शेयर बाजार में गिरावट आती है तो मंदी की शुरुआत का असर आसानी से देखा जा सकता है. कई कंपनियों के वैल्यूएशन में बड़ी गिरावट देखने को मिलेगी.

पिछला हफ़्ता 18 महीनों में सबसे ख़राब था

वॉल स्ट्रीट में शुक्रवार को एक बार फिर भारी गिरावट देखी गई। अमेरिकी नौकरी बाजार पर बहुप्रतीक्षित अपडेट काफी कमजोर आया। ऐसे में पहले ऊंची छलांग लगाने वाले टेक शेयरों को फिर से नुकसान उठाना पड़ा। इससे अर्थव्यवस्था की चिंता बढ़ गई है. एसएंडपी 500 1.7 प्रतिशत गिर गया और मार्च 2023 के बाद से यह इसका सबसे खराब सप्ताह था। ब्रॉडकॉम, एनवीडिया और अन्य तकनीकी कंपनियों ने बाजार को नीचे खींच लिया क्योंकि एआई के आसपास की तेजी ने उनकी कीमतों पर काबू पा लिया, जिससे नैस्डैक कंपोजिट 2.6 प्रतिशत नीचे गिर गया। डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 410 अंक या 1 प्रतिशत गिरकर 250 अंक की सुबह की बढ़त को खत्म कर गया।

बॉन्ड बाजार में भी उतार-चढ़ाव होता रहता है

नौकरियों की रिपोर्ट के बाद बांड बाजार में भी तेज अस्थिरता देखी गई, जहां ट्रेजरी की पैदावार गिरी, फिर ठीक हुई और फिर गिर गई। रिपोर्ट से पता चला कि अमेरिकी नियोक्ताओं ने अगस्त में अर्थशास्त्रियों की अपेक्षा से कम कर्मचारियों को काम पर रखा। इसे वर्ष की सबसे महत्वपूर्ण रोज़गार रिपोर्ट के रूप में पेश किया गया और लगातार दूसरे महीने दिखाया गया कि नियुक्तियाँ पूर्वानुमान से कम थीं। इसके बाद हाल की रिपोर्टों में विनिर्माण और अर्थव्यवस्था के कई अन्य क्षेत्रों में कमजोरी दिखाई गई।

 



By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *