प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विश्व नेताओं, विशेषकर अमेरिकी राष्ट्रपतियों के साथ जुड़ने की क्षमता और गहरे संबंध बनाने की चर्चा अक्सर होती है. अंतरराष्ट्रीय बैठकों में उनके साथ रहने वाले अधिकारियों का कहना है कि पीएम मोदी व्यक्तिगत स्तर पर वैश्विक नेताओं से जुड़ते हैं, अपनी जीवन की अनुभवों का उपयोग करके सांस्कृतिक और जियोपॉलिटिक्स मतभेदों को पाटते हैं.

पूर्व विदेश सचिव ने बताया 2014 का किस्सा
प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के मौक पर, अमेरिका में भारत के मौजूदा राजदूत और पूर्व विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने 2014 की मोदी की पहली अमेरिका यात्रा से जुड़ा एक यादगार किस्सा शेयर किया. उन्होंने बताया कि किस तरह प्रधानमंत्री मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच एक भावुक आदान-प्रदान हुआ.

क्वात्रा ने यह घटना ‘मोदी स्टोरी’ वेबसाइट पर साझा की, जो पीएम मोदी से जुड़े लोगों के अनुभवों और कहानियों को संजोने का काम करती है. उन्होंने बताया कि औपचारिक बातचीत समाप्त होने के बाद, पीएम मोदी और राष्ट्रपति ओबामा मार्टिन लूथर किंग जूनियर मेमोरियल की ओर जा रहे थे. दोनों नेता ओबामा की स्ट्रेच लिमोज़िन में बैठे थे और 10-12 मिनट की इस यात्रा के दौरान उनकी बातचीत परिवार की ओर मुड़ गई.

जब ओबामा ने पीएम मोदी से मां के बारे में पूछा
इस दौरान ओबामा ने पीएम मोदी से उनकी मां के बारे में पूछा. मुस्कुराते हुए पीएम मोदी ने सहज और अप्रत्याशित जवाब देते हुए कहा, “राष्ट्रपति ओबामा, आप शायद यकीन नहीं करेंगे, लेकिन आपकी इस कार का आकार लगभग मेरी मां के घर जितना है.” यह सुनकर ओबामा आश्चर्यचकित हो गए, क्योंकि वे एक विशाल स्ट्रेच लिमोज़िन में थे. इस सहज बातचीत ने ओबामा को पीएम मोदी के साधारण जीवन और उनकी सच्चाई की झलक दी. विनय क्वात्रा, जो उस समय लिमोज़िन में मौजूद थे, उन्होंने कहा कि यह बातचीत दोनों नेताओं के बीच एक गहरे संबंध का कारण बनी, क्योंकि दोनों ही साधारण पृष्ठभूमि से उठकर अपने-अपने देशों के सर्वोच्च पदों पर पहुंचे थे.

डेलावेयर में छठे क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे पीएम मोदी
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के गृह नगर विलमिंगटन, डेलावेयर में छठे क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेंगे. क्वाड में भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका शामिल हैं. भारत 2025 में क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी करेगा. इस शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़ और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सुरक्षा और सहयोग पर चर्चा करेंगे. अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी भारतीय प्रवासी और अमेरिकी व्यापारिक नेताओं के साथ भी संवाद करेंगे.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *