गुजरात के अहमदाबाद से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. जहां एक किसान को जमीन बेचने के एवज में 1.07 करोड़ रुपये मिले थे. पैसे किसान बैंक में नहीं रख पाया तो उसने अपने घर में गेहूं के ड्रम में ही रख दिया. हालांकि, ये रुपये किसान के ड्रम में चोरी हो गए. पुलिस ने जब जांच की और आरोपी तक पहुंची तो उसके भी होश उड़ गए.

दरअसल, किसान ने कुछ महीने पहले एक स्विफ्ट कार खरीदी थी. कार उसे चलानी नहीं आती थी. इसलिए उसने गांव के एक व्यक्ति को कुछ दिनों के लिए ड्राइवर के तौर पर रख लिया था. पूर्व ड्राइवर होने के नाते व्यक्ति किसान के घर आता-जाता था. ऐसे में उसे किसान के घर के बारे में सभी तरह की जानकारी होती थी. इसी बीच किसान ने अपनी 12 एकड़ जमीन बेच दी. जिसके एवज में उसे 1.07 करोड़ रुपये एडवांस में मिले थे.  

खोजी डॉग की मदद से आरोपियों तक पहुंची पुलिस

किसान रुपये को बैंक में नहीं रख पाया था. ऐसे में उसने घर के गेहूं रखने वाले ड्रम में उसे रख दिया. लेकिन जब किसान घर पर नहीं था तो पूर्व ड्राइवर ने मौका देखकर अपने एक दोस्त की मदद से रुपये चुरा लिए. चोरी का शक उस पर न हो इसलिए उसने सबसे पहले चोरी की जानकारी पुलिस को दे दी. इसके बाद किसान ने भी पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. जिसके बाद पुलिस जांच में जुट गई.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: फ्लाइट से करें अहमदाबाद, कच्छ, भुज की सैर, 7 दिन की होगी यात्रा, जानें किराया और पूरा डिटेल

पुलिस की टीम जब जांच कर रही थी तो उसे किसान के घर चोरी की सूचना देने वाले पूर्व ड्राइवर पर शक हुआ. जिसके बाद पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. दोनों तक पहुंचने में खोजी डॉग ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. मामले में अहमदाबाद रूरल एसपी ओमप्रकाश जाट ने कहा कि सरगवाड़ा गांव के किसान ने अपनी जमीन बेची थी. जिसे एडवांस के तौर पर 1.07 करोड़ रुपये मिले थे. किसान ने इन रुपयों को गेहूं के ड्रम में लॉक लगाकर रखे थे. लेकिन एक दिन किसी ने ये रुपये चोरी कर लिए थे. कोठ पुलिस को शिकायत मिलने के बाद स्थानीय पुलिस, एलसीबी और एसओजी की टीमों ने जांच शुरू की थी.

शिकायतकर्ता से बातचीत के बाद कॉल डिटेल्स और जिन्हें रुपये के लेनदेन के बारे में पता था, ऐसे 40 आरोपियों से पुलिस ने पूछताछ शुरू की.  एसपी ओमप्रकाश जाट ने कहा कि इस मामले में हमने खोजी कुत्तों की मदद ली थी. जिस घर में से चोरी हुई थी, वहां से एक बैग मिला था. लेकिन 4 साल के डॉग की मदद से पुलिस आरोपियों तक पहुंच गई. डॉग आरोपियों के घर से 50 मीटर दूर पुलिस को लेकर पहुंच गया. जहां से आरोपियों को पकड़कर पूछताछ की गई.  

एसपी ओमप्रकाश जाट ने कहा कि जिसके बाद हमने बुध के घर से 53,90,000 रुपये बरामद कर लिए. वहीं, पूछताछ के दौरान दूसरे चोर विक्रम के घर से भी बाकी के रुपये बरामद कर लिए गए. एसपी ओमप्रकाश जाट ने कहा कि मुख्य आरोपी बुध ने ही उदेसंग के घर से 1.07 करोड़ रुपये चोरी होने की जानकारी पुलिस को दी थी. बुध को किसान ने पहले ड्राइवर के तौर पर रखा था. क्योंकि उसने जब नई कार ली थी तो उसे कार चलानी नहीं आती थी.

बुध ने ही बनाया था चोरी का प्लान  

दूसरा आरोपी विक्रम भी बुध का ही दोस्त है. विक्रम के खिलाफ पहले भी कुछ केस दर्ज हैं. बुध और विक्रम चोरी से पहले चोटिला गए थे, वहां से लौटते समय नवरात्रि के दौरान अष्टमी की रात को दोनों ने उदेसंग के घर में से चोरी का षडयंत्र रचा था. बुध को पता था की उस रात उदेसंग तारापुर जाने वाला है. ऐसे में उसके घर में कोई नहीं रहेगा.

अहमदाबाद जिले में धोलका तालुका के सरगवाड़ा गांव में रहने वाले 53 वर्षीय किसान उदेसंग सोलंकी द्वारा 13 अक्टूबर को कोठ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई थी. उसकी तरफ से 12 एकड़ जमीन को बेचा गया था. जमीन खरीदने वालों की तरफ से एडवांस के तौर पर 10 अक्टूबर को रुपए उदेसंग को दिए गए थे. 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *