Quad Summit Pm 768x432.jpg

पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा: वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन आज 21 सितंबर से अमेरिका के वेलिंग्टन, डेलावेयर में शुरू होगा। इसके लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के नेता सप्ताहांत में बैठक करने वाले हैं। क्वाड शिखर सम्मेलन गाजा और यूक्रेन में संघर्ष पर चर्चा पर अधिक केंद्रित होगा। इसके अलावा, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सदस्य देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी विचार-विमर्श होने की उम्मीद है। क्वाड नेता कैंसर जैसी घातक बीमारी पर भी विस्तार से चर्चा करने वाले हैं. कैंसर रोगियों और उनके परिवारों पर बीमारी के प्रभाव को रोकने, पता लगाने, इलाज करने और कम करने के लिए एक महत्वाकांक्षी नई योजना शुरू की जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार सुबह क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका के लिए रवाना हुए। इससे पहले, मोदी ने कहा था कि वह अपने क्वाड सहयोगियों अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा से मिलेंगे। यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए समान विचारधारा वाले देशों के एक महत्वपूर्ण समूह के रूप में उभरा है। राष्ट्रपति बाइडेन के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक आज दोपहर को होगी. इससे दोनों पक्षों को हमारे लोगों और वैश्विक भलाई के लिए भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के नए तरीकों की पहचान करने में मदद मिलेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि वह प्रवासी भारतीयों से बातचीत का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. साथ ही, दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्र के बीच एक अनूठी साझेदारी को जीवंत बनाने के लिए अमेरिकी व्यापारिक नेताओं के साथ जुड़ने की उम्मीद है। प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड में होगी. 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक भावी शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा, जो वैश्विक समुदाय को मानवता की भलाई के लिए आगे का रास्ता निर्धारित करने का अवसर प्रदान करेगा। मैं मानवता के छठे हिस्से के विचारों को साझा करूंगा क्योंकि शांतिपूर्ण और सुरक्षित भविष्य में उनकी हिस्सेदारी दुनिया में सबसे ज्यादा है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *