91ff49341dbaaf7f9776f62ec0ae5a7b

करवा चौथ 2024:   इस बार अक्टूबर का महीना उत्सवों से भरा है। जी हां, दशहरे के बाद अगला त्योहार करवा चौथ है। करवा चौथ का पवित्र व्रत हर शादीशुदा महिला के लिए बहुत महत्व रखता है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र, स्वस्थ जीवन और सुखी वैवाहिक जीवन की कामना के लिए व्रत रखती हैं। आइए जानते हैं इस बार करवा चौथ का व्रत किस दिन मनाया जा रहा है और इस व्रत को खोलने का समय क्या है?

करवा चौथ 2024 कब है

पंचांग तिथि के अनुसार करवा चौथ का व्रत इस वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि, दिन रविवार 20 अक्टूबर 2024 को रखा जाता है। पूजा का समय शाम 05:46 बजे से शाम 07:09 बजे तक रहेगा. चंद्रोदय का समय शाम 7:54 बजे होगा।

करवा चौथ के दिन महिलाएं व्रत रखती हैं और सोलह श्रृंगार करती हैं, करवा माता की पूजा करती हैं और रात को चंद्रमा निकलने पर छलनी से अपने पति को देखती हैं और चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं। इसके बाद वह अपने पति के हाथ से पानी पीकर व्रत खोलती हैं।

करवा चौथ के नियम

करवा चौथ व्रत में सूर्योदय से पहले सरगी खाने की परंपरा है। सरगी के बाद व्रत का संकल्प लिया जाता है और इसके बाद कुछ भी खाना-पीना वर्जित होता है। अगर आपने गलती से भी कुछ खा लिया या पी लिया तो भी रोजा टूट जाता है।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जाने-अनजाने में गलती से व्रत टूट जाता है। गलती से भी पानी पीने से व्रत टूट सकता है. अगर व्रत के दौरान ऐसा हो तो घबराएं नहीं. क्योंकि शास्त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं, जिनसे जाने-अनजाने में हुई गलतियों को सुधारा जा सकता है। ऐसे में अगर आपका करवा चौथ का व्रत गलती से टूट जाता है तो आप इस नियम का पालन कर सकती हैं।

अगर आपका व्रत गलती से टूट जाए तो आपको क्या करना चाहिए? 

करवा चौथ के दिन चंद्रमा निकलने के बाद ही खाना-पीना चाहिए। लेकिन अगर चांद निकलने से पहले अचानक व्रत टूट जाए तो तुरंत स्नान कर लेना चाहिए। इसके बाद साफ कपड़े पहन लें। फिर शिव-पार्वती, भगवान गणेश और करवा माता की पूजा करें और क्षमा मांगें। इसके बाद चांद निकलने तक बिना कुछ खाए अपना व्रत जारी रखें।

शाम को चंद्रमा के बाद चंद्र देव पूजा अर्घ देकर चंद्र देव से क्षमा मांगें और रुद्राक्ष की माला से चंद्र मंत्र और शिव मंत्र का जाप करें। दोषों से बचने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार 16 श्रृंगार सामग्री का दान करें। ऐसा करने से व्रत तोड़ने का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता और व्रत सफल हो जाता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *