पटना: बिहार में पिछले 3 दिनों से सक्रिय मॉनसून के कारण कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है। कुछ स्थानों पर तो भारी से अति भारी बारिश भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार से मानसून कमजोर पड़ने लगेगा। आज भले ही रोहतास और कैमूर में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी है, लेकिन बुधवार से अगले 5 दिनों तक बारिश की गतिविधियों में कमी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, आज राज्य के उत्तरी भाग में मानसून कमजोर रहेगा। उत्तर पश्चिमी और मध्य इलाके में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन पूर्वी इलाके में बारिश की संभावना नहीं है। दक्षिण भाग के पश्चिमी इलाके और मध्य इलाके के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

पटना आईएमडी के अनुसार, राजधानी पटना और उसके आसपास के जिलों में भारी बारिश की संभावना नहीं है। तापमान में भी कोई खास बदलाव नहीं होगा। कुछ समय के लिए बादल छाए रह सकते हैं और हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। भोजपुर, बक्सर, गया, जहानाबाद, अरवल, पटना, और नालंदा जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, सोमवार की सुबह गंगीय पश्चिम बंगाल पर स्थित गहरा अवसाद 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ते हुए पश्चिम बंगाल और झारखंड से सटे क्षेत्रों में पहुंच गया है। इसके प्रभाव से आज राज्य में मॉनसून पूरी तरह सक्रिय नहीं रहेगा। बुधवार से अगले 5 दिनों तक मानसून कमजोर रहेगा और बारिश की कोई चेतावनी नहीं रहेगी।

सोमवार को कहीं भी भारी बारिश नहीं

सोमवार को दक्षिण बिहार के लगभग सभी जिलों में मॉनसून सक्रिय रहा। हालांकि, कहीं भी बहुत भारी बारिश दर्ज नहीं की गई, लेकिन तीन जिलों में भारी बारिश हुई। रोहतास में 82.4 मिलीमीटर, जमुई में 77.2 मिलीमीटर, और नवादा में 71.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। सोमवार रात को राजधानी पटना समेत भागलपुर, मुंगेर, समस्तीपुर, वैशाली, भोजपुर, अरवल, बेगूसराय, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, और कटिहार जिलों में ऑरेंज अलर्ट के साथ अति वर्षा दर्ज की गई।

तापमान में भी गिरावट

सोमवार को मॉनसून की सक्रियता के साथ-साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। राजधानी पटना में 3.3 डिग्री की गिरावट के साथ 29.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। सबसे अधिक तापमान गोपालगंज में 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम अधिकतम तापमान बांका में 26.3 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य का औसत तापमान 29 से 30 डिग्री के करीब दर्ज किया गया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *