आज का मौसम पूर्वानुमान (08 सितंबर): गुजरात में इस साल बहुत अच्छी बारिश हुई है। राज्य में कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही 13 सितंबर तक के मौसम के बारे में भी जानकारी दी गई है.

8 सितंबर को उत्तर, मध्य और दक्षिण गुजरात में कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और कच्छ और सौराष्ट्र में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

9 सितंबर को उत्तर, मध्य और दक्षिण गुजरात में कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और कच्छ और सौराष्ट्र में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी।

तेलंगाना में भारी बारिश और बाढ़ से 29 लोगों की मौत हो गई है. राज्य के 33 में से 29 जिलों को बाढ़ग्रस्त घोषित किया गया है. मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी राहत और पुनर्वास उपायों पर चर्चा के लिए सोमवार को बैठक करेंगे। शुरुआती अनुमान के मुताबिक, राज्य सरकार ने बारिश और बाढ़ से 5,438 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया है.

मौसम विभाग ने ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र रविवार को दबाव में बदल सकता है, जिससे अगले चार दिनों तक ओडिशा में बारिश होने की संभावना है. मौसम बुलेटिन में कहा गया है कि यह सिस्टम अब उत्तर-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में स्थित है। आईएमडी ने कहा कि इसके लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर 8 सितंबर को उत्तरी ओडिशा-गंगीय पश्चिम बंगाल तट पर एक दबाव में तब्दील होने की संभावना है। इसके बाद अगले तीन दिनों के दौरान इसके गंगा तटीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, झारखंड और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ पर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

दिल्ली में बारिश के कारण राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे गिर गया. वहीं मौसम विभाग ने आज बारिश को लेकर येलो अलर्ट की घोषणा की है. इस दौरान आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम बारिश की भी उम्मीद है. इसके साथ ही अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसके धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने और गहरे दबाव में तब्दील होने की संभावना है। इसके प्रभाव से अगले तीन दिनों तक पश्चिम बंगाल के गंगा तट, उत्तरी ओडिशा, झारखंड और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। ओडिशा में कुछ स्थानों पर हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है, 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *