चंडीगढ़: हरियाणा में नई सरकार के गठन को लेकर बुधवार यानि आज से चंडीगढ़ में प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में नायब सैनी को हरियाणा बीजेपी के विधायक दल का नेता चुना जाएगा। बैठक को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बीजेपी हाईकमान ने गृहमंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को पर्यवेक्षक बनाया है। दोनों पर्यवेक्षक बुधवार की सुबह चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं। लेकिन इससे पहले ही आज अखबारों में छपा एक विज्ञापन सुर्खियों में आ गया है। यह विज्ञापन शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रिण करने के लिए छपवाया गया है। इस विज्ञापन में पीएम मोदी के साथ नायब सिंह सैनी की तस्वीर छपी हुई है। इस विज्ञापन में शपथ ग्रहण समारोह की जगह और समय बताया गया है।

बता दें कि अभी तक हरियाणा के नए मुख्यमंत्री को लेकर अंतिम फैसला नहीं हुआ है। विधायक दल की बैठक के बाद ही नए मुख्यमंत्री की घोषणा की जाएगी। विधायक दल का नेता कौन होगा इसका विधायक दल की बैठक के बाद पता चल जाएगा। हरियाणा बीजेपी में मुख्यमंत्री पद के कई दावेदार है। अनिल विज जैसे दिग्गज नेता मुख्यमंत्री पद पर अपनी दावेदारी पहले ही ठोक चुके हैं। राव इंद्रजीत सिंह भी सीएम पद को लेकर दावा कर चुके हैं। ऐसे में ये विज्ञापन चर्चा में है।

आज लगेगी नाम पर मुहर
हरियाणा के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह 17 अक्टूबर को होगा। अमित शाह शाह और मोहन यादव इसका फैसला करने के बाद ही हरियाणा से विदा होंगे। बता दें कि गृहमंत्री अमित शाह ने विधानसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत करते हुए पंचकूला में ही नायब सैनी को मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किया था। माना जा रहा है कि बुधवार को होने वाली विधायक दल की बैठक में किसी एक वरिष्ठ विधायक को नायब सैनी के नाम का प्रस्तावक बनाया जाएगा और दूसरा विधायक सह-प्रस्तावक बनेगा। इसके बाद बैठक में शामिल सभी विधायक सर्वसम्मति से नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुनेंगे।

राज्यपाल से मिलकर पेश करेंगे सरकार बनाने का दावाइसके बाद नायब सैनी राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात करके हरियाणा में सरकार बनाने के लिए दावा पेश करेंगे। राज्यपाल को उन विधायकों की सूची भी सौंपी जाएगी, जिन्हें पहले शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कैबिनेट और राज्यमंत्री की शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद राज्यपाल 17 अक्टूबर को शपथ ग्रहण के लिए नायब सैनी और मंत्रियों को निमंत्रण देंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *