IND vs NZ: बारिश की अब भारत से ज्यादा न्यूजीलैंड पर होगी मेहरबानी, सरफराज खान ने पलट दी बाजी!

सरफराज का शतक, बेंगलुरु में बारिश ( Photo: PTI)

बाजी पलटना आपने सुना होगा. लेकिन बाजी को पलटते हुए अगर देखना चाहते हैं तो बेंगलुरु में चल रहे भारत और न्यूजीलैंड का टेस्ट मैच देख सकते हैं. पहली पारी में 356 रन की बढ़त कम नहीं होती. किसी टीम को इतनी बड़ी बढ़त मिल जाए तो सामने वाली टीम वैसे ही घुटने टेक देती है. लेकिन, टीम इंडिया ने ऐसा नहीं किया. उसके बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में पलटवार किया. खासकर सरफराज खान तो पूरी बाजी ही पलटते दिख रहे हैं. सरफराज के शतक के बाद हार का खतरा जो भारत पर मंडरा रहा था, उसकी सूई अब न्यूजीलैंड की ओर मुड़ सकती है. और, यही वजह है कि बेंगलुरु में बारिश की जरूरत अब भारत को नहीं बल्कि न्यूजीलैंड को है.

बेंगलुरु में बारिश

बेंगलुरु में बारिश का होना तो गुड न्यूज टीम इंडिया के लिए चाहिए था. लेकिन, भारत ने ऐसा खेल दिखाया कि अब ऐसा न्यूजीलैंड के लिए कहना पड़ रहा है. बेंगलुरु टेस्ट के चौथे दिन बारिश ने पहले सेशन का खेल समय से पहले ही रोक दिया, जिसके चलते जल्दी ही लंच हो गया. बारिश के चलते दूसरे सेशन के खेल में भी देरी देखने को मिल रही है.

बारिश बनाने से ज्यादा अब बिगाड़ रही भारत का खेल

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया के नजरिए देखें तो बारिश उसके लिए सही संकेत नहीं है. वो भी तब जब वो न्यूजीलैंड की बढ़त को पार कर उस पर लीड बनाने से बस 12 रन दूर खड़ा है. भारत के 7 विकेट अभी बचे हैं. सरफराज खान के साथ ऋषभ पंत क्रीज पर जमे हैं. दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हो चुकी हैं. सरफराज खान अपना पहला टेस्ट शतक बनाकर नाबाद हैं तो ऋषभ पंत हाफ सेंचुरी बनाकर खेल रहे हैं. साफ है कि भारत फ्रंटफुट पर दिख रहा है. ऐसे में बारिश उसका बनाने के बजाए खेल बिगाड़ ही रही है.

क्योंकि, जितनी देर बारिश के चलते मैच रुका रहेगा, मैच का समया भी धुलता रहेगा. और, इससे होगा ये कि टीम इंडिया न्यूजीलैंड के लिए टारगेट सेट अपनी जीत की कहानी लिखना चाहे तो वो नहीं कर सकती.

न्यूजीलैंड के लिए परेशानी नहीं, मेहरबानी है बारिश!

वहीं न्यूजीलैंड के नजरिए से बारिश अब परेशानी नहीं मेहरबानी है. ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश ने आगे मैच में खलल नहीं डाला तो फिर उसके साथ वो होगा, जो अब तक नहीं हुआ है. पहली पारी में 200 से ज्यादा रन की लीड लेने के बाद दरअसल न्यूजीलैंड ने अब तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है. उसके साथ 58 मैचों में ऐसा हुआ, जिसमें 44 उसने जीते हैं और 14 ड्रॉ कराई है. मतलब हारी एक भी मैच नहीं है.
लेकिन, बेंगलुरु टेस्ट में सरफराज खान पहले विराट कोहली और फिर ऋषभ पंत के साथ मिलकर जिस तरह से बाजी पलटते दिख रहे हैं, उससे अगर न्यूजीलैंड पर दबाब बन चुका है. न्यूजीलैंड को अच्छे से पता है कि हाथ में 7 विकेट होते हुए 200 रन की लीड बड़ी बात नहीं है. और, फिर उसे चेज करना चौथी पारी में बेंगलुरु की पिच पर लोहे के चने चबाने जैसा होगा.

क्या कहता है बेंगलुरु का मौसम?

आइए, अब एक नजर जरा बेंगलुरु के मौसम पर भी डाल लेते हैं. वेदर डॉट कॉम के मुताबिक बेंगलुरु में 19 अक्टूबर को रह-रहकर बारिश होते रहने के आसार हैं और ऐसा हो भी रहा है. वहीं 5वें दिन यानी 20 अक्टूबर को भी बेंगलुरु में 90 फीसद बारिश के आसार बने हुए हैं. आसमान में बादल सुबह से ही छाए रहेंगे, जबकि दोपहर में बारिश देखने को मिल सकती है. साफ है कि बारिश अगर होती रही तो 356 रन की पहली पारी में लीड लेने के बाद न्यूजीलैंड के खाते में एक और ड्रॉ लिखी हैं. वहीं अगर मौसम ने करवट ली, मैच हुआ तो वो भारत के लिए वापसी का मौका हो सकता है.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *