NEET Paper Leak Case: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने नीट यूजी 2024 पेपर लीक मामले में छह आरोपियों के खिलाफ पटना में सीबीआई मामलों की स्पेशल कोर्ट में दूसरी चार्जशीट दाखिल की है. चार्जशीट में भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दाखिल किया गया है, जिसमें धारा 120-बी (आपराधिक साजिश), धारा 109 (उकसाना), धारा 409 (आपराधिक विश्वासघात), धारा 420 (धोखाधड़ी), धारा 380 (चोरी), धारा 201 (साक्ष्यों को गायब करना) और धारा 411 (बेईमानी से चोरी की गई संपत्ति प्राप्त करना) शामिल हैं. 

इसके अलावा, ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल, जिन्हें सिटी कोऑर्डिनेटर के रूप में नियुक्त किया गया था और वाइस प्रिंसिपल, जिन्हें एनटीए द्वारा नीट यूजी-2024 परीक्षा के संचालन के लिए केंद्र अधीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया था, के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 (जैसा कि 2018 में संशोधित किया गया) की धारा 13(2) के साथ धारा 13(1)(ए) के तहत ठोस आरोप लगाए गए हैं.

इन 6 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

नीट पेपर लीक मामले में जिन छह आरोपी लोगों के खिलाफ दूसरी चार्जशीट दायर की गई है, उनमें (1) बलदेव कुमार उर्फ ​​चिंटू (2) सनी कुमार (3) डॉ. अहसानुल हक (प्रधानाचार्य, ओएसिस स्कूल, हजारीबाग और हजारीबाग के सिटी कोऑर्डिनेटर) (4) मोहम्मद इम्तियाज आलम (उप-प्रधानाचार्य, ओएसिस स्कूल और केंद्र अधीक्षक) (5) जमालुद्दीन उर्फ ​​जमाल (एक समाचार पत्र, हजारीबाग के रिपोर्टर) और (6) अमन कुमार सिंह शामिल हैं.

पहले 13 लोगों के खिलाफ दायर हो चुकी है CBI की चार्जशीट

सीबीआई ने इससे पहले 01-08-2024 को 13 आरोपियों के खिलाफ पहला आरोप पत्र दाखिल किया था. अब तक की जांच में पता चला है कि ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. अहसानुल हक ने NEET UG 2024 परीक्षा के लिए हजारीबाग के सिटी कोऑर्डिनेटर के तौर पर उसी स्कूल के वाइस प्रिंसिपल और NEET UG 2024 परीक्षा के लिए केंद्र अधीक्षक मोहम्मद इम्तियाज आलम और अन्य आरोपियों के साथ मिलकर NEET UG प्रश्नपत्र चोरी करने की साजिश रची थी.

अब तक 48 लोग गिरफ्तार

अब तक इस NEET पेपर लीक मामले में कुल 48 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. सीबीआई ने इस पेपर लीक के लाभार्थी उम्मीदवारों की भी पहचान कर ली है और आवश्यक कार्रवाई के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के साथ उनकी डिटेल भेजी हैं. बाकी गिरफ्तार आरोपियों के संबंध में जांच और अन्य पहलुओं के संबंध में आगे की जांच जारी है.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *