Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत में आदिवासियों के बीच भयंकर लड़ाई हुई है. इस हिंसा में 30 लोगों के मारे जाने की खबर है. इस हिंसा में कई लोग घायल भी हुए हैं, इसके साथ ही सैकड़ों महिलाएं और बच्चों ने अपने घर को छोड़ दिया है. माना जा रहा है कि यह लड़ाई अवैध खनन करने वालों के बीच विवाद के बाद शुरू हुई. रेडियो न्यूजीलैंड ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि यह संघर्ष पोर्गेरा सोने की खदान के पास रहने वाले दो कबीलों के बीच हुआ है. यह झड़प पिछले चार दिनों से चल रही थी. 

रेडियो न्यूजीलैंड ने बताया कि शनिवार रात को हिंसा और बढ़ गई जब एक गुट ने खदान स्थल के सबसे नजदीक रहने वाले दूसरे गुट पर हमला कर दिया. हमले में कई और लोग मारे गए. पोर्गेरा समुदाय के एक वरिष्ठ सदस्य ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, ‘हिंसा का यह स्तर भयावह है. बेतरतीब ढंग से लोगों की हत्या की जा रही है और आपराधिक तत्वों ने शहर पर नियंत्रण कर लिया है.’ रविवार की सुबह भी जवाबी हमले जारी रहे और कई इमारतों में आग लगा दी गई. पोर्गेरा खदान में परिचालन रोक दिया गया है.

इधर-उधर शरण ले रहे लोग
खदान में काम करने वाले श्रमिकों को सुरक्षा के लिए खदान के स्क्वैश कोर्ट में जाने का आदेश दिया गया है. इस दौरान कई लोगों ने अपनी जान का खतरा बताया है. खदान के नजदीक रहने वाली महिलाएं और बच्चे स्थानीय मजदूरों के शिविर क्षेत्र में भाग गए हैं. दर्जनों लोगों ने खदान स्थल के पास स्थित मोटल माउंटेन लॉज में शरण ली है. अन्य लोगों को लड़ाई से दूर टिपर ट्रकों में ले जाया गया.

सुरक्षाकर्मियों की संख्या कम
मौजूदा समय में घटनास्थल पर 122 सुरक्षाकर्मी तैनात हैं, जिनमें मोबाइल दस्ते और पीएनजी रक्षा बल के सदस्य भी शामिल हैं. वकील और सामुदायिक नेता लैकिस रूइंग ने कहा कि पुलिस और सैन्य कर्मियों की संख्या कम है और वे लड़ाई को पर्याप्त रूप से रोकने में असमर्थ हैं. ‘हमें नेतृत्व की आवश्यकता है. हमें सरकार से लड़ाई को रोकने के लिए अधिक पुलिस और सेना भेजने की आवश्यकता है.’

क्षेत्र में लगाया गया कर्फ्यू
शनिवार देर रात पुलिस आयुक्त डेविड मैनिंग ने बल प्रयोग के साथ अतिरिक्त पुलिस बल के प्रयोग को लेकर आपातकालीन आदेश जारी किए. जिसके कि महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और निवासियों की सुरक्षा की जा सके. इन पर अवैध खननकर्ता हमले कर रहे हैं. आयुक्त ने कहा, ‘पोरगेरा स्टेशन को गैर-निवासी सभी व्यक्तियों के लिए निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है. पोरगेरा घाटी में सुबह 6 बजे से 8 बजे के बीच कर्फ्यू लागू रहेगा और इसे बिना किसी अपवाद के लागू किया जाएगा.’

यह भी पढ़ेंः Canada Earthquake: कनाडा में भयंकर भूकंप, 6.6 तीव्रता से कांपी धरती, जानिए कैसे हैं हालात

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *