Parliament Session 2024 Live Updates: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार (27 जून, 2024) को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी, जिसमें वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की प्राथमिकताओं सामने रख सकती हैं. 

अठारहवीं लोकसभा के गठन के बाद संसद की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति मुर्मू (President Droupadi Murmu) का यह पहला संबोधन होगा. राष्ट्रपति अभिभाषण के माध्यम से सरकार अपने कार्यक्रमों और नीतियों की रूपरेखा बताती है.  

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अभिभाषण में क्या कहेंगी? 
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने अभिभाषण में पिछले 10 सालों में मोदी सरकार की नीतियों का उल्लेख करेंगी, जिसमें अर्थव्यवस्था, रक्षा, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और सामाजिक कल्याण जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों को शामिल किया जाएगा. आगे का पांच साल का रोडमैप भी बताएगी. 

धन्यवाद प्रस्ताव पर होगी चर्चा 
प्रेसिडेंट मुर्मू के अभिभाषण के बाद सरकार धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेगी जिस पर सदस्य चर्चा करेंगे. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पीएम मोदी दो या तीन जुलाई को धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे सकते हैं. 

इसके अलावा  राज्यसभा का 264वां सत्र 27 जून से शुरू होगा. राज्यसभा के पहला दिन में कई मुद्दों को लेकर विपक्ष सरकार को घेर सकता है. ऐसे में हंगामे के आसार है. 

विपक्ष किन मुद्दों को लेकर घेर सकता है?
कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल लगातार केंद्र सरकार को कई मुद्दों को लेकर घेर रहे हैं. आज भी संसद में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ नीट के मामले में, यूजीसी-नेट को रद्द करने, जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमलों, देश में ट्रेन दुर्घटनाओं और आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों जैसे कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है. 

दरअसल, हाल में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने 293 सीट जीतकर लगातार तीसरी बार सत्ता बरकरार रखी. वहीं, विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ ने 234 सीट जीतीं, जिसमें कांग्रेस की 99 सीट शामिल हैं. साल 2014 के बाद पहली बार है कि बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिला है. 

इनपुट भाषा से भी. 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *