ऐप पर पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देते हुए कहा कि कई सांसद ऐसे हैं, जो पहली बार चुनकर आए हैं। फिर भी उनके भाषण ऐसे थे, जो सुनने लायक थे। इन सांसदों ने गरिमा को बढ़ाया है और उन्होंने अपने विचारों से इस डिबेट को बेहतर किया है। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस समेत विपक्ष पर तंज भी कसा। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे कुछ लोगों की छटपटाहट समझ में आती है। खासतौर पर ऐसे लोग जो लगातार तीसरी बार बुरी तरह से हारे हैं। हमें दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में जनता ने फिर से चुना है और सेवा करने का मौका दिया है। हमारे कार्यकाल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। आजादी के बाद किसी भी दौर में इतने कम समय में इतने अधिक लोग गरीबी से बाहर नहीं आए हैं। चुनाव में यही बात हमारे लिए आशीर्वाद की वजह बनी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तुष्टिकरण ने इस देश को तबाह किया है। इसलिए हमने सभी से न्याय और किसी का भी तुष्टिकरण नहीं की नीति को अपनाया है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन नीतियों पर जनता ने मुहर लगाई है। इसीलिए फिर से एक बार देशवासियों की सेवा का मौका मिला है। इस चुनाव ने साबित किया है कि भारत की जनता कितनी परिपक्व है और कितने विवेकपूर्ण तरीके से फैसला करती है। इसी का नतीजा है कि आज तीसरी बार हम आपके सामने हैं और विनम्रता से सेवा के लिए उपस्थित हुए हैं।

राजीव गांधी पर कसा तंज- बेशर्मी से माना जाता था कि 15 पैसे ही पहुंचे

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम यदि 2014 को याद करें तो हर जगह निराशा थी। तब यही सुनाई देता था कि इस देश का कुछ नहीं हो सकता। भारतीयों की हताशा का हाल यह था कि हर दिन घोटालों की खबरें आती थीं और सैकड़ों करोड़ के घोटाले हर दिन आते थे। ऐसी स्थिति थी कि घोटालों की होड़ थी। पूरी बेशर्मी के साथ स्वीकार भी कर लिया जाता था कि दिल्ली से एक रुपया निकलता है तो 15 रुपये पहुंचता है। गौरतलब है कि 15 पैसे वाली टिप्पणी पूर्व पीएम राजीव गांधी ने की थी। इस तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी परिवार और कांग्रेस पर एक साथ निशाना साधा।

‘यहां संविधान लेकर नाचने वाले कश्मीर में लागू नहीं करा पाए थे’

पीएम मोदी ने इस दौरान विपक्ष की ओर से संविधान की डिबेट खड़ी करने पर भी हमला बोला। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने का जिक्र करते हुए कहा कि यहां संविधान सिर पर रखकर नाचने वालों के पास जम्मू-कश्मीर में संविधान लागू करवाने का हौसला नहीं था। उन्होंने कहा कि एक दौर था कि यह कहा जाने लगा कि जम्मू-कश्मीर अब हमारे हाथ से निकल गया है। लेकिन हमने उस समस्या को खत्म किया और कश्मीर भी पूरे देश के साथ कदम मिलाकर बढ़ रहा है। 

लोकसभा चुनाव के साथ ही हम एनडीए 4 राज्यों में प्रचंड बहुमत से जीता

प्रधानमंत्री ने कहा कि तीसरी बार मौका मिलने का अर्थ है कि हम अब तीन गुना गति और मेहनत से काम करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव के साथ ही 4 राज्यों के भी चुनाव हुए हैं। इन सभी में एनडीए गठबंधन जीता है। आंध्र प्रदेश में एनडीए ने क्लीन स्वीप किया है और अरुणाचल में भाजपा प्रचंड बहुमत से जीती है। भगवान जगन्नाथ की धरती ओडिशा में भाजपा पहली बार जीती है। इसके अलावा सिक्किम में भी एनडीए आया है। उन्होंने केरल का जिक्र करते हुए कहा कि यहां तो पहली बार कमल खिला है। इसके अलावा तमिलनाडु में भी हम कई सीटों पर मजबूती से लड़े।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *