Sebi Changes Rules 696x406.jpg

सेबी का नया सर्कुलर: 1 अक्टूबर या उसके बाद घोषित बोनस शेयर अब रिकॉर्ड तिथि के बाद 2 कारोबारी दिनों के भीतर उपलब्ध होंगे। वर्तमान में, ऐसे इश्यू के शेयर रिकॉर्ड तिथि के दो सप्ताह बाद ही उपलब्ध होते हैं। रिकॉर्ड तिथि वह तिथि होती है जब कंपनी यह तय करती है कि कौन से शेयरधारक बोनस इश्यू प्राप्त करने के पात्र हैं। बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 16 सितंबर को एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें बोनस शेयरों के लिए T+2 कारोबारी दिनों का प्रावधान किया गया है। यहां T का मतलब रिकॉर्ड तिथि है।

सेबी के सर्कुलर में इस पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है और कहा गया है कि समयसीमा का पालन करने में किसी भी तरह की देरी पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। यह जुर्माना सेबी के 19 अगस्त 2019 को जारी सर्कुलर के प्रावधानों के अनुसार लगाया जाएगा, जिसमें सेबी के आईसीडीआर रेगुलेशन के कुछ प्रावधानों का पालन न करने पर जुर्माने की बात कही गई है।

यह प्रक्रिया कुछ इस प्रकार होगी:

1. बोनस शेयर जारी करने वाली कंपनी सेबी (एलओडीआर) विनियम, 2015 के अनुसार इश्यू की मंजूरी के लिए स्टॉक एक्सचेंज में आवेदन करेगी। यह प्रक्रिया बोर्ड मीटिंग में बोनस इश्यू की मंजूरी के 5 कार्य दिवसों के भीतर पूरी हो जानी चाहिए।

2. बोनस इश्यू जारी करने वाली संस्था प्रस्तावित इश्यू के लिए रिकॉर्ड तिथि (टी डे) तय करेगी और स्टॉक एक्सचेंजों को इसकी जानकारी देगी। साथ ही, रिकॉर्ड तिथि के अगले कार्य दिवस पर आवंटन की जानकारी देनी होगी।

3. बोनस इश्यू जारी करने वाली इकाई से रिकॉर्ड तिथि (टी डे) के बारे में आवश्यक दस्तावेज और जानकारी प्राप्त होने पर, स्टॉक एक्सचेंज रिकॉर्ड तिथि और बोनस शेयरों की संख्या के बारे में एक अधिसूचना जारी करेगा। अधिसूचना में आवंटन की संभावित तिथि (टी+1 दिन) भी शामिल होगी।

4. स्टॉक एक्सचेंज द्वारा रिकॉर्ड तिथि स्वीकार कर लेने तथा अधिसूचना जारी करने के बाद, बोनस इश्यू जारी करने वाली कंपनी रिकॉर्ड तिथि के अगले दिन डिपॉजिटरीज को आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करेगी, ताकि बोनस शेयर डिपॉजिटरी सिस्टम में जमा किए जा सकें।

5. बोनस इश्यू के तहत आवंटित शेयर आवंटन के अगले कार्य दिवस (टी+2 दिन) पर ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *