मॉनसून के विदाई का वक्त शुरू होने वाला है लेकिन इससे पहले जमकर बरसात का सिलसिला जारी है. पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक अच्छी बारिश देखने को मिल रही है. आलम ये है कि मौसम विभाग ने कई इलाकों में अत्याधिक बारिश यानी रेड अलर्ट जारी किया है. आइये जानते हैं, देशभर में आज कैसा मौसम रहने वाला है.

मौसम विभाग ने आज पश्चिमी मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट है यानी यहां बहुत भारी बारिश की संभावना है. ये सिलसिला 14 सितंबर तक जारी रहने वाला है. इसके बाद बारिश की तादाद में कमी देखने को मिलेगी.

कैसी है आपके शहर की एयर क्वॉलिटी, यहां कीजिए चेक

दिल्ली का मौसम

राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में आज से 4 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है, जो डिप्रेशन और ऊपरी स्तर की गर्त के कारण है. इस मौसमी घटना के कारण 11-14 सितंबर के बीच उत्तरी मध्य प्रदेश (एमपी), पश्चिमी उत्तर प्रदेश (यूपी), पूर्वी हरियाणा और उत्तराखंड में भारी बारिश होने की उम्मीद है. हाल के मौसम मॉडल के अनुसार, अगले 36-48 घंटों में यह दबाव ऊपरी स्तर की गर्त से टकराने वाला है.इस संपर्क के कारण दबाव जेट स्ट्रीम के मार्गदर्शन में उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा. पश्चिमी उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड की ओर इसके आगे बढ़ने से इन क्षेत्रों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, यहां जानिए अपडेट

इन राज्यों में भी बारिश

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी, स्काईमेट के मुताबिक, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है. गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान और पूर्वी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण का क्या है हाल, देखें खास कवरेज

पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, दिल्ली, हरियाणा, तेलंगाना, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, दक्षिण तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *